Coronavirus क्या है, और इसके लक्षण क्या हैं?

कोरोना वायरस क्या है?

चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस (Coronavirus disease - COVID-19) 122 देशों में पहुंच गया है. 
यह एक ऐसी खतरनाक संक्रमण बीमारी है जिससे कोई अभी तक बच नहीं पाया है. इसके संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या 4600 को पार कर गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने इसे  नए कोरोना वायरस को 2019-nCoV नाम दिया है। अब तक ना तो कोई वैक्सीन है और ना बन सकी है जो इस जानलेवा कोरोना वायरस से सुरक्षा प्रदान कर सके।
Coronavirus क्या है, और इसके लक्षण क्या हैं?



कोरोना वायरस कहां से शुरू हुई थी?

कोरोना वायरस आउटब्रेक की शुरुआत चीन के वुहान शहर स्थित सीफूड मार्केट से हुई थी और इस बात की आशंका व्यक्त की जा रही है कि सभी बड़े मामले जानवरों से ही फैले हैं। हालांकि अब नए केस जो सामने आ रहे हैं उससे यही लग रहा है कि कोरोना एक इंसान से दूसरे में छूने से फैल रहा है।

 मास्क पहनने से इंफेक्शन को फैलने से रोका जा सकता है?

कोरोना वायरस इतना ज्यादा और इतनी तेजी से फैल रहा है कि हर कोई इससे बचने का तरीका खोजने में लगा है और इसी क्रम में आधी जनता सर्जिकल मास्क पहनकर सड़कों पर घूम रही है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंज प्रिवेंशन CDC की मानें तो मास्क पहनने से इंफेक्शन फैलने का रिस्क कम नहीं होगा। सर्जिकल मास्क पहनने से सिर्फ इंफेक्शन का रिस्क कम होगा इससे बचाव नहीं। प्रिवेंशन का सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप अगर उन शहरों में ट्रैवल कर रहे हैं जहां कोरोना वायरस का रिस्क ज्यादा है तो संक्रमित लोगों से दूर ही रहें।
क्यूंकि कई डॉक्टरों का कहना है की एक मास्क जो आपको छह घंटे ही सेफ रख सकता है अर्थात हर छह घंटे में आपको अपना मास्क बदलना होगा और यह गरीबो के लिए मुमकिन ही नहीं बल्कि नामुनकिन है।  क्यूंकि मास्क की रेट इतनी बढ़ रही है की आम इन्सान हर छह घंटे में नयी मास्क नहीं बदल सकता.

कोरोना वायरस के लक्षण?

इस बीमारी के लक्षणों की बात करें तो यह सामान्य सर्दी जुकाम या निमोनिया जैसा होता है। इस वायरस का संक्रमण होने के बाद बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या होती है। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है। यह वायरस दिसंबर में सबसे पहले चीन में सामने आया था और तब से ये बड़ी तेजी से दूसरे देशों में भी पहुंच रहा है।

Post a Comment

और नया पुराने