कंप्यूटर और उसके इतिहास के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी || Some important information about computer and its history

हेलो दोस्तों, हम सभी जानते हैं कि कंप्यूटर को हिंदी में संगणन कहा जाता है, क्योंकि यह बड़ी बड़ी गणना को आसान और काफी तेजी से करने में सक्षम होता है। और हमें यह भी जानना जरुरी है कि कंप्यूटर शब्द की उत्पति अंग्रेजी भाषा में कम्प्यूट शब्द से हूई है, जिसका मतलब होता है गणना करना या हम यह भी कह सकते हैं की कंप्यूटर का विकाश गणितीय गणनाओ को हल करने के लिए प्रयोग किया जाता है। 

कंप्यूटर का अविष्कार पहली बार एक गणितीय प्रोफेसर चार्ल्स वेबेज ने की इसीलिए इन्हे कंप्यूटर का जनक / पिता कहा जाता है। 

 इस आर्टिकल में हमलोग आज कंप्यूटर के बारे में बात करेंगे। कंप्यूटर क्या है और यह कैसे काम करता है, यहां तक की कंप्यूटर कितने प्रकार के कौन-कौन से होते हैं, और उसकी विशेषताएं क्या।

कंप्यूटर का इतिहास (History of Computer in Hindi)

कंप्यूटर का इतिहास की बात की जाये तो यह लगभग ३०० वर्ष पुराना है।
दोस्तों 1822 ई की बात है, एक गणितीय प्रोफेसर जिनका नाम चार्ल्स बेबेज था, उन्होंने सबसे पहले एक डिजिटल कंप्यूटर बनाया पास्कलिन से प्रेरणा लेकर डिफ्रेंशियल और एनालिटिकल एनिंजन का अविष्कार किया। और फिर उन्होंने 1937 ई. में स्वाचलित कंप्यूटर की परिकल्पना किया जिसमे प्रोग्राम के अनुरूप गणना करने की झमता हो। हम बात करे सबसे पहले गणना करने वाली मशीन की तो अबाकस abacus पहली मेकेनिकल मशीन थी जिसकी सहायता से कोई भी बड़ी से बड़ी संख्या या आंकड़ों की गणना किया जा सकता था और यह 5000 वर्ष पहले चीन में अविष्कार हुआ था। 

कंप्यूटर क्या है? (What is Computer in hindi)

कंप्यूटर एक ऐसा मशीन है जो उपयोगकर्ता द्यारा निवेश (INPUT) किये गए निर्दिष्ट (DATA) में प्रकिर्या (PROCESS) सूचनाओं को निर्देशों के अनुसार कार्य को सम्पादित करता है, अर्थात कंप्यूटर डाटा इनपुट (DATA  INPUT) को ग्रहण कर उसे तय नियमों के अनुसार प्रोसेस कर परिणाम निकालता है, कंप्यूटर कहलाता है.

आपको ये भी जानना जरुरी है की -

DATA:- डाटा(Data) का अर्थ सूचना(Information) होती है, जैसे की टेक्स्ट(Text), ऑडिओ(Audio), वीडियो(Video), चित्र(Image) आदि। 

INPUT:- कंप्यूटर को भेजी जाने वाली कमांड (Command) या डेटा (Data) को इनपुट कहा जाता है।

  • Computer keyboard
  • Digital camera
  • Digital video
  • Graphics tablet
  • Image scanner
  • Joystick
  • Microphone
  • Mouse
  • Overlay keyboard
  • Real-time clock
  • Trackball
  • Touchscreen

OUTPUT:- कंप्यूटर द्वारा प्राप्त परिणाम (Result) को आउटपुट कहा जाता है।

  • Computer monitor
  • Printer
  • PC speaker
  • Projector
  • Sound card
  • Video card

PROCESS:- कंप्यूटर द्वारा हार्डवेयर (Hardware) और सॉफ्टवेयर (Software) की सहायता से की जाने वाली प्रोसेस (Process), जिसके परिणामस्वरूप आउटपुट (Output) प्राप्त होता है, उस प्रक्रिया को प्रोसेस कहा जाता है।

कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं ? What are the types of computers in hindi?

कंप्यूटर के निम्नलिखित प्रकार है लेकिन कार्यशैली के आधार पर कंप्यूटर तीन प्रकार के होते हैं। 

  1. Analog
  2. Digital
  3. Hybrid 

Analog:- एक ऐसा कंप्यूटर जो दबाव, तापमान, वोल्टेज, गति और वजन जैसी मात्राओं को मापता है एनालॉग कंप्यूटर कहलाता है।  या विशेष रूप से कहा जाये तो दरअसल एनालॉग कंप्यूटर भौतिक मात्राओं को मापने के लिए जाने जाते हैं, जिसमे वोल्ट्मीटर और अमीटर शामिल होते हैं।  

Digital:- एक ऐसा कंप्यूटर जो नुमेरल्स, लेटर्स, या स्पेशल सिंबल अर्थात एनालॉग कंप्यूटर के उल्टा, बाइनरी  नंबर का प्रयोग करते हैं डिजिटल कंप्यूटर कहलाता है। जिसे 0 और 1 के रूप में सभी डाटा को प्रोसेस किया जाता है, आज की बात करें तो डिजिटल कंप्यूटर ने एनालॉग कंप्यूटर की जगह स्थापित कर  ली है।  

जैसे- डेस्कटॉप, पर्सनल कंप्यूटर, टेबलेट्स इत्यादि 

Hybrid:- एक ऐसा कंप्यूटर जो  की डिजिटल कंप्यूटर और एनालॉग कंप्यूटर अर्थात दोनों कम्प्यूटर के BEST FEATURES को आपस में मिलाकर बनाया गया है हाइब्रिड कंप्यूटर कहलाता है।  

कंप्यूटर के उपयोग Uses of Computers in hindi

आज कंप्यूटर का उपयोग हमारे जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है। इन दिनों, कंप्यूटर इतने सामान्य हैं कि हम उन्हें हर जगह पा सकते हैं।

विद्यालय में (In Schools)

कंप्यूटर का उपयोग स्कूलों में छात्र रिकॉर्ड (Studends Record), फीस रिकॉर्ड (Fees Record), टाइम टेबल बनाने (Making Time-Table), परिणाम तैयार करने आदि के लिए किया जाता है। यह आपके शिक्षक को पाठ पढ़ाने में भी मदद करता है।

विद्यालय में (In Schools)


घर पर (At Home)

कंप्यूटर का इस्ते माल कई चीजों के लिए घर पर किया जाता है।  बच्चे इसका उपयोग गेम खेलने (Playing Games), ड्राइंग बनाने (Making Drawing), रकम हल करने (Solving Sums), संगीत सुनने (Listening Music), फिल्में देखने (Watching Movies) आदि के लिए करते हैं।

घर पर (At Home)


बैंक में (In Bank)

कंप्यूटर का उपयोग बैंकों में ग्राहकों के बैंक खातों का विवरण रखने के लिए किया जाता है।

बैंक में (In Bank)


ऑफिस में (In Office)

कंप्यूटर का उपयोग कार्यालयों में अक्षरों को टाइप करने, बहुत सारी जानकारी संग्रहीत करने, डेटा का विश्लेषण करने और विभिन्न गतिविधियों के रिकॉर्ड बनाने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग ई-मेल आदि के माध्यम से संदेश भेजने के लिए भी किया जाता है।

ऑफिस में (In Office)


मेकिंग फिल्म्स में (In Making Films)

कंप्यूटर का उपयोग फिल्मों को बनाने में भी किया जाता है।  फिल्म जुरासिक पार्क तो आपने देखी ही होगी।  कंप्यूटर इस तरह की फिल्मों में एनिमेशन बनाने में मदद करता है।

मेकिंग फिल्म्स में (In Making Films)


अस्पताल में (In Hospital)

कंप्यूटर का उपयोग अस्पतालों में रोगियों के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए किया जाता है। इसका उपयोग चिकित्सा रिपोर्ट तैयार करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग शल्य क्रियाओं के लिए भी किया जाता है।

अस्पताल में (In Hospital)


रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर (At Railway Stations and Airports)

कंप्यूटर का उपयोग रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर टिकटों की बुकिंग, आगमन और प्रस्थान ट्रेनों और हवाई जहाज, आदि के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए किया जाता है।

रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर (At Railway Stations and Airports)



Post a Comment

और नया पुराने