Bihar Labour Card 2022: बिहार श्रमिक कार्ड 2022, नया श्रमिक कार्ड बनाएं, ऐसे करें

 बिहार लेबर कार्ड 2021-22:  बिहार लेबर कार्ड स्कीम (बिहार लेबर कार्ड योजना)। साथियों, सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए हर श्रमिक को लेबर कार्ड दिया जाता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप बिहार लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन 2021 कैसे कर सकते हैं।

Bihar Labour Card 2022
Bihar Labour Card 2022


बिहार लेबर कार्ड 2022 | Bihar Labour Card 2022

अगर आपकी बिहार लेबर कार्ड योजना नहीं बनी है तो आप बिहार के श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। बिहार लेबर कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकता है, अगर आप बिहार लेबर कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो आपके रजिस्टर्ड नंबर पर 7 दिन के अंदर लेबर कार्ड नंबर आ जाता है. लेबर कार्ड कर्मियों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकता है। मजदूर कार्ड के तहत सरकार मजदूरों के बच्चों को उनकी पढ़ाई के लिए 60,000 रुपये तक की आर्थिक सहायता देती है। कार्यकर्ता की बेटी की शादी के लिए सरकार 55,000 रुपये तक की आर्थिक सहायता देती है। सरकार लाभार्थी को वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

बिहार लेबर कार्ड के लाभ | Benefits of Bihar Lebar Card

पहले दो प्रसव पर, सरकार उन महिलाओं को 90 दिनों के वेतन के बराबर मजदूरी का भुगतान करती है जो श्रमिक हैं। हां, कक्षा 10 वीं के छात्र या छात्र पहले आते हैं, उन्हें उनकी संख्या के आधार पर प्रोत्साहन दिया जाता है। अगर मजदूर के बेटे या बेटी का 80% आता है, तो उसे 25,000 रुपये, 70% के लिए 15,000 रुपये और 60% के लिए 10,000 रुपये दिए जाते हैं। आईटीआई करने वाले छात्र को 5000 रुपये की सहायता प्रदान की जाती है। नर्स या सरकारी पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के लिए 10,000 रुपये की राशि, बी.टेक या इसी तरह के पाठ्यक्रमों के लिए किसी भी सरकारी संस्थान में प्रवेश लेने के लिए 20,000 रुपये की राशि दी जाती है।

मजदूर की पहली दो बेटियों की शादी के लिए 50,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यदि कोई मजदूर भाई साइकिल खरीदता है तो उसे 35,00 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। रुपये की वित्तीय सहायता। भवन की मरम्मत के लिए 20,000 रुपये और रुपये दिए जाते हैं। ओजर की खरीद के लिए 15 हजार। श्रमिकों को चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। लाभार्थी के 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद, 1 हजार रुपये की पेंशन राशि प्रदान की जाती है। अगर आप इसका लाभ लेना चाहते हैं तो बिहार लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन 2021 (बिहार लेबर कार्ड 2021) कर सकते हैं।

Bihar Labor Card 2022 Highlights

Scheme NameBihar Labor Card 2021-22
LaunchedBy State Government
Application DateHas Been Started
BeneficiaryWorker
PurposeProfit
How to ApplyOnline
Official Website https://blrd.skillmissionbihar.org/

बिहार लेबर कार्ड ऑनलाइन 2022 कैसे अप्लाई करें?

अगर आप मजदूर हैं और आपका लेबर कार्ड नहीं बना है और आप लेबर कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना चाहिए:-

पंजीकरण करने के लिए, सबसे पहले आपको बिहार राज्य के श्रम संसाधन को जानना होगा। आधिकारिक वेबसाइट लेकिन आना है! इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको श्रमिक पंजीकरण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। https://blrd.skillmissionbihar.org/ लेकिन वो आते हैं, इस लिंक पर क्लिक करके आप इस वेबसाइट पर आ जाते हैं। इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने लेबर रजिस्ट्रेशन (बिहार लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन), लेबर लॉग इन और ऑफिसर लॉग इन का ऑप्शन आपके सामने होगा। अगर आपका लेबर कार्ड नहीं बना है और आप नए लेबर कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको लेबर के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा, आपको ऑप्शन पर क्लिक करना होगा!

बिहार लेबर कार्ड 2022 ऑनलाइन आवेदन करें

क्लिक करने के बाद आपके सामने बिहार लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाता है। इस फॉर्म में आपको मांगी गई जानकारी जैसे कि नाम जो आपके आधार कार्ड में होना चाहिए, पति या पिता का नाम, आधार नंबर, जन्म तिथि, लिंग, वैवाहिक स्थिति दर्ज करनी होगी, उसके बाद आपको मोबाइल नंबर, ओटीपी दर्ज करना होगा। . आपके मोबाइल नंबर पर आता है। उसके बाद आपको क्लिक करने के लिए रजिस्टर बटन दर्ज करना होगा। उसके बाद आपको लॉगिन करना है लॉगिन बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुल जाता है जिसमें आपको अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर डालकर लॉगिन करना होता है।

Post a Comment

और नया पुराने