NPS Scheme New Update 2022: हर महीने मिलेंगे 45 हजार रुपये की पेंशन बनाएगी लखपति, जानें डिटेल

 NPS Scheme New Update  : राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली ( National Pension System ) एक पेंशन के साथ-साथ निवेश योजना भी है ! यह योजना भारत सरकार द्वारा वृद्धावस्था में वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए शुरू की गई है ! यह योजना पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण ( PFRDA ) द्वारा प्रशासित है ! एनपीएस को परिभाषित योगदान के आधार पर डिजाइन किया गया है जिसमें ग्राहक अपने खाते में योगदान देता है, कोई परिभाषित लाभ नहीं है जो सिस्टम से बाहर निकलने के समय उपलब्ध होगा और संचित धन किए गए योगदान और इस तरह के धन के निवेश से उत्पन्न आय पर निर्भर करता है !


NPS Scheme New Update 2022
NPS Scheme New Update 2022


आप नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) में निवेश के पैटर्न को चार बार बदल सकेंगे ! पेंशन कोष नियामक पीएफआरडीए के अध्यक्ष सुप्रतिम बंद्योपाध्याय ने कहा कि जल्द ही राष्ट्रीय पेंशन योजना ( NPS ) योजना के अंशधारकों को एक वित्तीय वर्ष में चार बार निवेश पैटर्न बदलने की अनुमति दी जाएगी ! फिलहाल एनपीएस सब्सक्राइबर्स को साल में सिर्फ दो बार निवेश पैटर्न बदलने की इजाजत है !


नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) के जरिए आप नौकरी करते हुए भी हर महीने अच्छी पेंशन पा सकते हैं  ! राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली एक प्रकार की पेंशन ( Pension )  योजना है ! इस प्लान के तहत आपको 60 साल की उम्र के बाद भी हर महीने नियमित आमदनी होती रहेगी ! राष्ट्रीय पेंशन योजना ( NPS ) एक आसानी से सुलभ, कम लागत वाला, कर-कुशल, लचीला और पोर्टेबल सेवानिवृत्ति बचत खाता है ! एनपीएस के तहत, व्यक्ति अपने सेवानिवृत्ति खाते में योगदान देता है ! और उसका नियोक्ता भी व्यक्ति की सामाजिक सुरक्षा/कल्याण के लिए सह-योगदान कर सकता है !


हर महीने करना होगा निवेश

नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) के तहत अगर आप 30 साल की उम्र में हर महीने 5000 रुपये का निवेश करते हैं ! इस तरह आपके निवेश और उस पर मिलने वाले ब्याज के आधार पर 60 साल की उम्र के बाद यह फंड करीब 1.2 करोड़ रुपये हो जाएगा ! इसमें से आपको मैच्योरिटी पर 45 लाख रुपये की एकमुश्त राशि मिलेगी ! साथ ही हर महीने 45,000 रुपये तक पेंशन ( Pension ) भी मिलेगी!


इस नेशनल पेंशन सिस्टम ( NPS ) में निवेश करने के बाद रिटर्न का प्रतिशत तय नहीं होता है ! लेकिन अब तक के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो निवेशकों को 10-11 फीसदी तक का रिटर्न मिल सकता है ! इस नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) में 18 वर्ष से 65 वर्ष की आयु का व्यक्ति निवेश कर सकता है ! एक व्यक्ति केवल एक ही एनपीएस खाता ( NPS Account ) खोल सकता है ! यह संयुक्त खाता नहीं हो सकता !


दोहरा खाता ( NPS Scheme New Update )

इस नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) के तहत आप दो तरह के खाते खोल सकते हैं ! इसमें पहला है Tier-1 का विकल्प. इस विकल्प में आप जो भी पैसा जमा करेंगे ! उसे समय से पहले नहीं निकाला जा सकता है ! आप तभी पैसे निकाल सकते हैं जब आप इस योजना से बाहर हों !


टियर -2 खाता खोलने के लिए, आपको टियर I खाता धारक होना चाहिए ! आप अपनी इच्छानुसार पैसे जमा या निकाल सकते हैं ! यह खाता खोलना सभी के लिए अनिवार्य नहीं है !


विभिन्न उत्पादों में निवेश विकल्प चुनने की अनुमति

वर्तमान में, नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) ग्राहकों को सरकारी प्रतिभूतियों, बॉन्ड, शॉर्ट टर्म बॉन्ड निवेश, शेयर और संबंधित निवेश जैसे विभिन्न उत्पादों में अपने निवेश का विकल्प चुनने की अनुमति है ! बंद्योपाध्याय ने यह भी कहा कि पीएफआरडीए  ( PFRDA ) ग्राहकों को मुद्रास्फीति से बचाने के उद्देश्य से सेवानिवृत्ति के बाद निश्चित आय प्रदान करने के लिए एक परिवर्तनीय वित्तीय उत्पाद (एनयूटी) पेश करना चाहता है !


अकाउंट लॉग इन

एनपीएस को अधिकृत संस्थाओं के माध्यम से वितरित किया जाता है, जिन्हें पॉइंट ऑफ प्रेजेंस (पीओपी) कहा जाता है ! लगभग सभी बैंक निजी और सार्वजनिक क्षेत्र दोनों कई अन्य वित्तीय संस्थानों के अलावा नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension Scheme ) के तहत प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस (POP) के रूप में कार्य करने के लिए नामांकित हैं ! एनपीएस ( NPS ) में निवेश करने के लिए, आपको प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस (POP) के माध्यम से एक एनपीएस खाता खोलना होगा ! और जो आवश्यक फॉर्म भरने, एनपीएस के बारे में जानकारी प्रदान करने ! किसी भी अन्य प्रासंगिक सहित नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension System ) खाता खोलने में ग्राहक की सहायता करेगा !  

यह भी पढ़े :-.

>> PM Kisan FPO Yojana Apply 2022: अब किसान समूह को मिलेंगे 15 लाख रुपये, जल्द करें आवेदन

>> Bal Seva Yojana Form 2022 : उत्तरप्रदेश के बच्चों को मिलने लगे 4000 रु हर महीने, आपको मिले या नहीं देखें

>> UP Kisan Karj Mafi List for January : इसी महीने माफ़ होगा इन किसानों का क़र्ज़, देखें पूरी सूची

>> E Shram Card 2022 : जानिए ई श्रम कार्ड योजना के फायदे, इस तरह कराएं अपना रजिस्ट्रेशन

Post a Comment

और नया पुराने