Vaishno devi stampede: त्रिकुटा पहाड़ियों के ऊपर गेट नंबर तीन के पास क्यों हुई भगदड़

जम्मू-कश्मीर के प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण मची भगदड़ में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 20 अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। भगदड़ त्रिकुटा पहाड़ियों के ऊपर स्थित मंदिर के गर्भगृह के बाहर गेट नंबर तीन के पास हुई।


Vaishno devi stampede
Vaishno devi stampede


क्‍या थी भयानक हादसे की बड़ी वजह

जम्‍मू कश्‍मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह का कहना है कि आधी रात करीब पौने तीन माता वैष्‍णो देवी भवन पर दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की काफी भीड़ जमा थी। भीड़ इतनी थी कि दर्शन कर वापस लौट रहे श्रद्धालु भी आसानी से गुजर नहीं पा रहे थे। भीड़-भाड़ के बीच दो गुटों में कहा-सुनी हुई और बात धक्का-मुक्की तक पहुंच गई। उस वक्‍त एक दूसरे के धक्‍का देने से हालात खराब हो गए और अचानक भगदड़ मच गई। इसके बाद वहां पर लोग खुद को बचाने के लिए एक दूसरे को रौंदते हुए आगे बढ़ने की कोशिश करने लगे। देखते ही देखते वहां पर घायलों की चीख पुकार से सारा मंजर ही बदल गया। अब इस हादसे से पहले और बाद की वीडियो भी सामने आने लगी हैं। 

पीएम, शाह, राहुल, जानमाल के नुकसान पर शोक

मौतों पर शोक व्यक्त करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ के कारण जान गंवाने वालों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। घायलों को ₹50,000 दिए जाएंगे, श्री मोदी ने कहा।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि वह माता वैष्णो देवी मंदिर में हुए दुखद हादसे से बहुत दुखी हैं और उन्होंने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से बात की, जिन्होंने आश्वासन दिया कि प्रशासन घायलों को इलाज मुहैया करा रहा है।

"माता वैष्णो देवी मंदिर में दुखद दुर्घटना से गहरा दुख हुआ। इस संबंध में, मैंने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा से बात की है। प्रशासन घायलों के इलाज के लिए लगातार काम कर रहा है। मैं उन परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। जिन्होंने इस दुर्घटना में अपनी जान गंवाई," श्री शाह ने हिंदी में ट्वीट किया।

माता वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शोक व्यक्त किया।

श्री गांधी ने ट्विटर पर कहा, "माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ दुखद है। मैं मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं।"

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने हादसे पर दुख जताया है।

केजरीवाल ने एक ट्वीट में कहा, "माता वैष्णो देवी मंदिर परिसर में इस घटना के बारे में जानकर बहुत दुख हुआ। मृतकों के परिजनों के प्रति मेरी संवेदना है। मैं भगवान से सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।"

>>  Coronavirus क्या है, और इसके लक्षण क्या हैं?

>> काफी किताबों में ढूंढने के बाद बड़ी मुश्किल से मिली कोरोना वायरस की दवा।

Post a Comment

और नया पुराने