TOP 10 BEST TOURIST PLACES TO VISIT IN BIHAR | BIHAR TOURISM

 पेश करते हैं बिहार की 10 सबसे अच्छी जगह 

हेलो मेरे प्यारे दोस्तों वेलकम टू माहि क्लासेज। 

इस आर्टिकल में  जानते हैं कि बिहार की 10 सबसे अच्छी जगह कौन सी है। यह आर्टिकल बहुत ही एंटरटेनिंग और इनफॉर्मेटिव होने वाला है। इसलिए इसे शुरू से आखिर तक पूरा जरुर देखिएगा। 

TOP 10 BEST TOURIST PLACES TO VISIT IN BIHAR | BIHAR TOURISM
BIHAR TOURISM


बेगूसराय 

दसवें नंबर पर है बिहार का बेगूसराय शहर जिसको पूरब कलिनिनग्राड और बिहार की वित्तीय और औद्योगिक राजधानी बोला जाता है। बेगूसराय में घूमने के कुछ सबसे अच्छे स्थान हैं नौलखा मंदिर, सिमरिया घाट, कंवर लेक बर्ड सेंचरी, और बेगूसराय म्यूजियम। कंवर लेक बर्ड सेंचरी में एशिया की सबसे बड़ी मीठे पानी की ओस्बो लेक बनी हुई है। बेगूसराय हिंदी कवि रामधारी सिंह दिनकर और इतिहासकार प्रोफेसर राम शर्मा का जन्म स्थान भी है।  बिहार को और महावीर की भूमि निर्माण की जगह और मगध कहा जाता है।

मुजफ्फरपुर 

नौवें नंबर पे आता है बिहार का मुजफ्फरपुर शहर जिसको लीची की नगरी और लीची का गढ़ कहा जाता है। यहां घूमने के लिए  लीची के उद्यान, गरीब स्थान, मंदिर, जुब्बा साहनी पार्क और रामचंद्र शाही म्यूजियम देखे जा सकते हैं। मुजफ्फरपुर से जो चीजें पर्यटक सबसे ज्यादा खरीदते हैं वह हैवहाँ की स्वादिष्ट लीचियाँ और कपड़े। मुजफ्फरपुर बूढ़ी गंडक नदी के तट पर बसा हुआ शहर है। इस शहर को हिंदू और इस्लामिक संस्कृति के मिलाप के लिए भी जाना जाता है। बिहार में लिट्टी चोखा, नैवेद्यम, चना घुघनी, खाजा, खजूरी, ठेकुआ, कढ़ी बड़ी, मालपुआ, कला जामुन, बालूशाही बड़े चाव से खाये जाते हैं। 

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व 

आठवें नंबर पर है वाल्मीकि टाइगर रिजर्व जो बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले में है। वाल्मीकि टाइगर रिजर्व बिहार का एकमात्र नेशनल पार्क है। जो 900 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। इस टाइगर रिजर्व में 40 से ज्यादा बाघ रहते हैं यहां पर घूमने का प्रति व्यक्ति खर्चा 300 से ₹500 के बीच आता है। और यहां किसी भी दिन जाया जा सकता है। बिहार सुपर फैक्ट, बिहार में मनाए जाने वाले कुछ खास पर्व है छठ पूजा, मकर सक्रांति, बुद्ध जयंती, श्रावणी मेला, राजगीर महोत्सव और बिहुला।

मधुबनी 

सातवीं पोजीशन पर मधुबनी शहर है जिसको मिथिला और मिथिलांचल की सांस्कृतिक राजधानी कहा जाता है। मधुबनी नाम मधु यानी शहद और 1 यानी जंगल सबको जोड़ कर बना है। मधुबनी के कुछ अच्छे टूर स्पोर्ट हैं कपिलेश्वर मंदिर, सौराठ, उचैठा, भवानीपुर और नौलखा पैलेस। मधुबनी जाने वाले पर्यटक यहां की मधुबनी या मिथिला पेंटिंग और मधुबनी साड़ियों पर फिदा हो जाते हैं। मधुबनी की कला काफी यूनिक है, जिसको पूरी दुनिया में अपनी खासियत के लिए जाना जाता है। इस कला की शुरुआत तब से मानी जाती है जब जनक जी ने राम जी को सीता जी के विवाह के लिए गांव वालों से पूरी नगरी को सजाने के लिए कहा था। बिहार में हिंदी भोजपुरी अंगिका मैथिली के साथ कई अन्य स्थानीय भाषाएं बोली जाती हैं। 

भागलपुर 

छठे नंबर पर भागलपुर है जिसको सिल्क सिटी पूर्वी बिहार का एजुकेशनल हब और सूफियों का शहर बोला जाता है। अगर आप यहां जाए तो यहां का जयप्रकाश उद्यान, विक्रमशिला, मंदिर हिल, डॉल्फिन सेंचरी और अजगर भी नाथ धाम जरुर देखेगा। भागलपुर को सबसे ज्यादा जाना जाता है यहां के रेशम से बने प्रोडक्ट के लिए। भागलपुर काफी प्राचीन नगरी है, जिसको महाभारत के जमाने में अंग राज्य कहा जाता था भागलपुर में मानस पूजा और काली पूजा सबसे ज्यादा शोरगुल से मनाए जाने वाले पर्व है। बिहार सुपरफैट जनसंख्या के मामले में बिहार भारत का तीसरा सबसे ज्यादा आबादी वाला राज्य है जहां 12 करोड 8800000 लोग रहते हैं। 

मुंगेर 

पांचवे नंबर पर मुंगेर है जिसको आयरन सिटी, योग नगरी और जबलपुर के साथ मिलाकर ट्विनसिटी भी कहा जाता है। यहां का मुंगेर फोर्ट, कास्तरनि घाट, सीता कुंड ,काली पहाड़ी, बिहार स्कूल ऑफ योगा और ऋषि कुंड पर्यटकों को सबसे ज्यादा पसंद आता है। मुंगेर के सबसे लोकप्रिय आइटम है हैंडीक्राफ्ट, चूड़ियां पत्थरों से बनी चीजें अथवा साड़ियां और पारंपरिक कपड़े। मुंगेर की गुप्त साम्राज्य के दौरान रखी गई थी और मुगल और अंग्रेजी राज्य के दौरान मुंगेर एक बहुत ही इंपॉर्टेंट शहर हुआ करता था बिहार सुपर फैक्ट - बिहार में प्रति वर्ग किलोमीटर 1365 लोग रहते हैं।

वैशाली 

चौथे नंबर पर है बिहार का वैशाली शहर जिसका नाम महाभारत के दौर के राजा विशाल के नाम के ऊपर पड़ा है। साथ ही वैशाली में महावीर देवता का भी जन्म हुआ था। वैशाली की सबसे अमेजिंग जगह है अशोक स्तंभ, वैशाली म्यूजियम, शांति स्तूप और कोटा कला विहार वैशाली मशहूर नेता की अंबापाली की भूमि है जिनके ऊपर कई लोक कथाएं आधारित हैं कि आपको पता है कि विशेषज्ञों और इतिहासकारों द्वारा वैशाली को दुनिया का पहला गणराज्य भी माना जाता है। बिहार सुपर फैक्ट - बिहार में हर हजार पुरुषों पर महिलाओं की संख्या 918 है।

राजगीर 

तीसरे नंबर पर है राजगीर जिसको पंच पहाड़ी, जैन धर्म की भूमि, मगध साम्राज्य का गढ़ और राजाओं की भूमि कहा जाता है। नालंदा यूनिवर्सिटी, विश्व शांति स्तूप, स्वर्ण भंडार, वेणुवन, राजगीर कुंड, पांडू पोखर, न्यूनतम मेमोरियल और पावापुरी राजगीर और इसके आसपास के सबसे हॉट टूरिस्ट अट्रैक्शन है। राजगीर से यादगार के लिए अब पत्थरों और लकड़ी को तराश कर बनाई गई चीजें मधुबनी पेंटिंग, पापिएर मचे, सिल्क के कपड़े और सिक्के भर की चीजें खरीद सकते हैं। राजगीर मगध साम्राज्य की पहली राजधानी होने की वजह से भी फेमस है। और क्या आपको पता है कि राजगीर के पास नालंदा यूनिवर्सिटी विश्व की सबसे पहली यूनिवर्सिटी थी, जिसको मोहम्मद बख्तियार खिलजी ने जला दिया था। बिहार सुपर फैक्ट -बिहार के सबसे पॉपुलर है धोती कुर्ता, सलवार कमीज।

पटना 

दूसरे नंबर पर है बिहार की राजधानी पटना जिसको कई अन्य नामों से जाना जाता है। जैसे कि पाटलिपुत्र, बिहार का शैक्षिक केंद्र, पाटली ग्राम, अजीमाबाद, पोस्टपुर आदि। संजय गांधी बायोलॉजिकल पार्क, इको पार्क, गोलघर, तख्त श्री, पटना साहिब, बिहार म्यूजियम, एनर्जी पार्क और गांधी मैदान पटना के सबसे पॉपुलर स्थान है। बिहार से टूरिस्ट सबसे ज्यादा मधुबनी पेंटिंग, वॉल हैंगिंग, विथ ज्वेलरी, हैंडीक्राफ्ट और सिल्क साड़ियां खरीद कर अपने साथ ले जाते हैं। पटना की नीव 490 ईसा पूर्व मगध के राजा ने रखी थी और इसको विश्व के सबसे पुराने आवाद शहरों में गिना जाता है। पटना को दुनिया का सबसे पहला महिलाओं का कबड्डी वर्ल्ड कप मैच मेजबानी करने का भी गौरव मिल चुका है। बिहार सुपर फैक्ट - बिहार के सबसे मशहूर डांस है विदेशिया, पैका जाट जटिन, झिझिआन कजरी डांस और जुमारी है।

 गया 

गया है पहले नंबर पर जिसे गया जी भगवान विष्णु और बुध की भूमि और गया पूरी कहा जाता है। बोधगया महाबोधि मंदिर विष्णुपद मंदिर और बराबर गुफाएं यहां के सबसे विशेष स्थान है। गया से किताबें लकड़ी और बांस के आइटम तिलकुट और खाजा खरीदा जा सकता है। गया एक प्राचीन जगह है जिसके 6 शताब्दी ईसा पूर्व केबी मौजूदगी के सबूत मिल चुके हैं। गया के पास बोधगया में गौतम बुध को परम ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। इस आर्टिकल का प्रश्न यह है कि बिहार की राजधानी का नाम क्या है? कमेंट जवाब देने के बाद इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर करना मत भूलिएगा ।

 >> 10 GREAT PLACES TO VISIT IN DELHI NCR | दिल्ली के सबसे अच्छे स्थान

>> 10 Best places to visit in Bangalore | Bangalore Tourism

>> 10 Best Places to Visit in Uttar Pradesh | उत्तर प्रदेश के सबसे अच्छे शहर

Post a Comment

और नया पुराने